Easy Steps to Learn Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के कुछ आसान तरीके

क्या आप जानते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग को आसान तरीके से हिंदी में कैसे सिखा जाय? और कैरियर के रूप में इसको अपनाकर इसमें भविष्य कैसे बनाया जाय। तो आइये जानते हैं डिजिटल मार्केटिंग सीखने के कुछ आसान तरीके। ( Easy Steps To Learn Digital Marketing)

         नमस्कार, मेरा नाम सुबोध कुमार है, मैं साई मानव कल्याण ट्रस्ट का अध्यक्ष और SMKT Digital academy का संस्थापक। 

          मेरे पिछले वीडियो में आपने देखा कि (Traditional marketing vs digital marketing)पारंपरिक व्यवसाय और डिजिटल व्यवसाय में क्या अंतर है, फिर आपने यह भी देखा कि (Money making opportunity in digital marketing)डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं और किसी भी व्यक्ति का मुख्य उद्देश्य होता है पैसे कमाना। लेकिन इसके लिए पहले आपको डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहिए तभी आप इससे पैसे कमा सकते है। क्योंकि ये बहुत ही Powerful Business है। मार्च 2020 के बाद लगभग 2 साल, फरवरी 2022 के बीच लगभग सभी लोगों को ये पता चल चुका है। पूरे विश्व की स्थिति से लोग अवगत हो चुके है, सिर्फ डिजिटल मार्केटिंग और IT के क्षेत्र को छोड़कर सभी व्यवसाय की बैंड बज गई थी। सभी तरफ हाहाकार मचा था, लोगों को घर चलाना मुश्किल हो गया था। लेकिन online bussiness को इससे ज्यादा फर्क नही पड़ा। इसलिए सभी जागरूक लोगो को ये समझ में आ गया की डिजिटल मार्केटिंग एक सुरक्षित व्यवसाय हो सकता है। सबसे मजे की बात ये है की अगर आप इस व्यवसाय को अच्छी तरह से सिख लेते है तो अभी आप जो भी bussiness कर रहे है। या कोई भी काम कर रहे है तो उसमे यह शत प्रतिशत (100%) helpful होगा। 

सिद्धांत ( Principles)

किसी भी क्षेत्र में ईमानदारी, परिश्रम से सेवा देना तथा उसमें कैरियर बनाना । सबसे पहले कुछ जरूरी बातें जिन्हें अपना सिद्धांत बनाना है तभी सफलता मिलेगी। तो आइये पहले अपने principles यानी सिद्धांत के बारे में जानते हैं :-

सच्चाई ( Truth)

  1. अपने काम के प्रति सच्चा बनाना ही मेरा प्रथम कर्तव्य है, अर्थात अपने काम को सच्चे मन से बिना झूठ का सहारा लिए पूरे समर्पण के साथ करना। क्योंकि या सर्व विदित है कि सच की हमेशा जीत होती है। ये भी सही है कि सच्चाई के रास्ते पर चलना थोड़ा कठिन होता है, इसमें परेशानियाँ अधिक आती है। लेकिन प्रत्येक problem अपना solution भी साथ लेकर ही आता है। 

ईमानदारी:- ( Honesty)

  1. अपने काम को पूरी ईमानदारी से करने की कोशिश करेंगे और इस ईमानदारी को बरकरार रखेंगे। तभी सफल हो सकते है। हाँ, ये सच है की जहाँ ईमानदारी होगी वहाँ धैर्य की जरूरत ज्यादा पड़ेगी, इसलिए patience (धैर्य) रखकर काम को करते जायेंगे तो सफलता मिलना तय है। साथ ही एक Mentor की आवश्यकता तो पड़ेगी ही। 

सेवा (service)

  1.  किसी भी दिये गये काम को सेवा भाव से करने की मंसा रखने की प्रवृत्ति रखेंगे तभी सफलता संभव है। क्योंकि किसी भी कार्य में पहले सेवा देंगे तभी वो कार्य सफल होगा, तभी धन की प्राप्ति हो सकती है। हमारी संस्था साई मानव कल्याण ट्रस्ट के अंतर्गत चलने वाली SMKT Digital Academy इसी सेवा भाव का प्रतिक है। और पूर्ण सफलता के साथ कार्य करने के लिए समर्पित है। 

स्वास्थ्य ( health)

  1.  किसी भी कार्य को करने के लिए स्वस्थ होना जरूरी है क्योंकि जब स्वस्थ रहेंगे तभी काम हो सकेगा। स्शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खाना थोड़ा कम खाइये, थोड़ा कसरत अपने सेहत के अनुरूप कीजिये, पानी ज्यादा पीजिये, और अपने शरीर को स्वस्थ रखिये, क्योंकि अगर शरीर बीमार हो गया तो कोई भी कार्य नही हो सकेगा। अपने अच्छे health के लिए https://swasthsamaaj.com  पर हेल्थ टिप्स देख सकते है। 

मन (mind)

  1. किसी भी काम को करने के लिए मन का नियंत्रण में होना सबसे जरूरी है, हमारा मन इतना चंचल है की इसको नियंत्रित करना थोड़ा कठिन है क्योंकि अभी तक तो हमने इसको खुली छुट दे रखी थी, और मन यानी मस्तिष्क के महत्व को हम नहीं जानते थे।असल में जो चीज हमें मुफ्त में मिली है,उसको हम महत्व ही नहीं देते। जैसे हमारा मन, हमारी बुद्धि, विचार, आत्मा, शरीर, हमारे सपने, आकांक्षायें यहाँ तक की प्रकृति द्वारा मिली हवा, धुप,पानी, पेड़ पौधे इत्यादि।जो कभी बदली नही जा सकती, हम महत्व देते है जो पैसे से खरीदी जाती है। जबकि खरीदी गई वस्तुएँ काफी छोटी होती है प्रकृति द्वारा प्रदत्त मुफ्त की वस्तुओं से। हमारा मन इतना शक्तिशाली हैं की इसको जो भी काम सौपा जाय वो कर सकता है। एक सर्वे के मुताबिक ऐसा कहा गया है कि हम अपने मस्तिष्क के क्षमता का केवल 10% ही इस्तमाल करते हैं। 

धन(money)

  •  सच्चाई और ईमानदारी के साथ स्वस्थ शरीर और सकारात्मक सोच के साथ मन मस्तिष्क को नियंत्रण में रखकर काम करने से सफलता मिलना निश्चित है। धन कमाने के अनेकों रास्ते हैं, लेकिन धन आने के बाद मन को शांति और सुकून मिलना सबसे जरूरी है। जो की सिर्फ सत्य पर आधारित होकर काम को करने पर ही मिल सकता है, अन्यथा दूसरे रास्ते से पैसे तो आयेंगे लेकिन हमारा मन एक अंजान डर, भय, के कारण बेचैन रहेगा, मेरी बात अब आपको समझ में आ रही होगी, सत्य पर आधारित, ईमानदारी से कार्य करना इस लालची मन के लिए काफी कठिन कार्य है। इसलिए सबसे पहले इस चंचल मन को control मे करना जरूरी है। 

आइये अब मुख्य रूप से जानते हैं, ये सब कैसे होता है:-

लक्ष्य (Goal)

  1.  प्रत्येक व्यक्ति आज सफल होना चाहता है आप भी सफल होना चाहते है। सफलता का मतलब है एक निर्धारित लक्ष्य पर अपने मन को केंद्रित करके उस पर काम करना। अर्थात सबसे पहले एक स्पष्ट और मजबूत लक्ष्य निर्धारित करना और फिर उस पर सही दिशा मे सकारात्मक सोच और ईमानदारी से काम करना। 

सोच (Thought)

  •  आज के समय में आदमी सोचता कम है, बस करता है। लेकिन सफलता का मतलब है, एक निर्धारित लक्ष्य (Goal) पर अपने मन को केंद्रित करके उस पर ईमानदारी और सकारात्मक सोंच के साथ काम करते रहना। अर्थात सबसे पहले एक स्पस्ट और मजबूत लक्ष्य fix करना। और फिर उस पर सही दिशा कार्य करते रहना क्योंकि ये बिल्कुल सही और सर्व मान्य है कि हम जैसा सोंचते हैं वैसा बनते है। 

अनुरूपता यानी दूसरों की नकल करना (Duplication)

दूसरों की नकल करना और उसके अनुरूप कार्य करना बिना ये सोचे या समझे कि वो व्यक्ति सफल है या असफल। ऐसे लोग बाहर के बाहरी शक्तियों से निर्देशित होते है तथा दूसरों के लिए काम करते हैं। इसके विपरीत अगर अपना एक स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करके कुछ विशेष तरीके से काम किया जाय तो सफलता मिलना निश्चित है। अतः मनुष्य जैसा सोचता है वैसा ही बनता है। 

DIGITAL MARKETING सीखने के 8 steps

INTERNET से सीखें या किसी institute से जुड़े ।

 यदि आप इस क्षेत्र में आना चाहते हैं, तो आपको ये पता होना चाहिए कि वर्तमान में क्या चल रहा है या क्या tranding में है। डिजिटल मार्केटिंग के बारे में कुछ न कुछ ने चीजें पढ़ते रहें और digital marketing से संबंधित blog पढ़े, क्योंकि ये एक बदलता हुआ क्षेत्र है। यहाँ कुछ blogs हैं जिन्हें आप डिजिटल मार्केटिंग के अलग अलग के क्षेत्रों के बारे में जानने के लिए पढ़ सकते है। 

S. E.O. (Search Engine Optimization)

इसका हिंदी में मतलब होता है सर्च इंजन अनुकूलन यानी अपने contant को google जैसे सर्च इंजन के लिए अनुकूल बनाना। ये डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ही important हिस्सा है। इसको सीखना सबसे जरूरी है। 

P. P. C (Pay Per Click)

इसके meaning के अनुसार आपकी ads पर कोई भी click करता है, तो आपको उसके search के बदले आपको google को पैसे देने पड़ते है। 

Social Media (Youtube, Facebook, Instagram, LinkedIn, Twitter)

ये सब सोशल मीडिया के अंग हैं और इसके बिना आप जुड़ नहीं सकते। ये समाज को जोड़ने का एक माध्यम है।  इसके अलावा आप किसी Digital Marketing School से भी जुड़ सकते हैं जहाँ आप सबकुछ एक  process में सिख सकते हैं। 

HTML और WordPress के Basic.

 HTML tags और wordpress के बहुत सारे usefull plugins जैसे Elementor, Starter Templets, Hustle, Pretty link, Google Site kit, Click to chat, Contact form 7 , Mail chimp, Rankmath SEO, Easy Table of Contents UPdraft plus इस तरह के अनेको Plugins के उपयोग के बारे में जाने ताकि आपको किसी supporter  की आवश्यकता नहीं पड़े, और अधिक बेहतर काम कर सके। 

इस module के अनुसार पढ़े।

    Module 1- SEO (Search Engine Optimization. ) 

             Module 2- Copy Writing

             Module 3- SMM (Social Media Marketing) 

             Module 4- Influence Marketing

             Module 5- Paid Marketing ( Ad words and Display) 

             Module 6- Paid Marketing (Facebook add) 

             Module 7- E-mail Marketing

             Module 8- Video Marketing

             Module 9- Google Analytics

Digital Marketers के साथ जुड़े

Digital Marketers के साथ संबंध स्थापित करें, क्योंकि जब आप किसी प्रॉब्लम में फंस जाते हैं तो Digital marketers वहाँ आपकी मदद के लिए होंगे

            यह जरूरी नहीं है कि लोग आपके आस पास ही रहे, वो अन्य तरीके से भी आपसे connect रह सकते हैं जैसे zoom, whatsup  etc. 

अपने Personal Project को शुरू करें

Digital marketing पूरी तरह से Practical Knowledge पर आधारित है, अपने खुद के plan बनाये, उस पर इमानदारी से काम करें और उनमें समय के साथ modification भी करते रहे ताकि आप update रहे। Example https://pikasoplastic.com इन चीजो से निश्चित ही आपको benifit मिलेगा। 

Digital marketing के Terms सीखे

इसके टेर्मिनोलॉजी को समझें और इस्तेमाल करना सीखे जैसे SEO, PPC, GOOGLE MY BUSINESS, FACEBOOK, YOUTUBE, INSTAGRAM etc. 

एक मजबूत online presence बनाएं

Youtube, facebook, Instagram, linkedin जैसे सोशल मीडिया platform पर अपने अनुभव, और experience के आधार पर डिजिटल मार्केटिंग संबंधित वीडियो बनाकर पोस्ट करें। जरूरत पड़े तो किसी expert की मदद लें। और किसी ऐसे डिजिटल मार्केटिंग जो govt. Registered हो जैसे SMKT Digital Academy जो Sai Manav Kalyan Trust के अंतर्गत चलती है, ऐसे संस्था से जुड़े, ताकि कही भी कभी भी आपके डिजिटल  related काम में कोई बाधा या परेशानी आये तो उसका solution तुरंत मिल जाये। 

Certification

ये सबसे जरूरी और important है कि आप इतना मेहनत, ईमानदारी और लगन से इतना सबकुछ सीखते है और आपको इसका कोई प्रमाण पत्र ( Cirtificate) न मिले। इसलिए ऐसे संस्था SMKT Digital Academy को join करे, ताकि साई मानव कल्याण ट्रस्ट के द्वारा आपको certificare भी मिले और आप ट्रस्ट के member के रूप में संस्था के और भी activity में भाग ले सके। 

Conclusion

इस तरह से अपने सिद्धांत (Principles) को ध्यान में रखते हुए सच्चाई, ईमानदारी से सेवा का भाव के साथ स्वस्थ मन से डिजिटल मार्केटिंग SMKT Digital Academy के निर्देशन में सिखा जाय तो धन की प्राप्ति पूरी तरह से संभव है। लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी है एक मजबूत स्पष्ट लक्ष्य को निर्धारित करके सकारात्मक सोच के साथ बिना किसी की नकल किये हुए प्रकृति द्वारा मुफ्त में मिले हुए हमारा मन, मस्तिष्क, बुद्धि, विवेक, का सही इस्तेमाल करते हुए कार्य करना। सफलता मिलना निश्चित है। इसमें कोई शक नहीं है। 

             डिजिटल मार्केटिंग सीखने के जो मजबूत 8 steps बताये गए है, ये Digital Marketing के वो सबसे मजबूत Pillars (स्तंभ) हैं, जिस पर कितना भी बड़ा Marketing की Building बनाई जाय वो संभल जायेगा, और आप पूरी तरह से कामयाब हो जायेंगे। 

Interested to know more about Digital Marketing?Connect with us