Money Making Opportunity in Digital Marketing

MONEY MAKING OPPORTUNITY IN DIGITAL MARKETING

डिजिटल मार्केटिंग मे पैसा बनाने के अवसर। क्या आप जानते हैं

डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा उद्दम है जिसमे पैसे बनाने के असीम अवसर है। 

आइये पहले ये जानते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है? 

डिजिटल का अर्थ है- अंको का इस्तमाल। अंगुली को लैटिन भाषा में डिजिटल कहा जाता है, क्योंकि प्राचीन काल से गिनती करने के लिए अंगुलियों का इस्तमाल किया जाता था, और आज भी अंको की गिनती करने के लिए उंगली का प्रयोग प्रथम रूप से होता है। 

Meaning of Digital Marketing

मार्केटिंग का अर्थ- वस्तु, सेवा आदि की सूचना, जानकारी उपभोक्ता तक पहुँचाने तथा बिक्री करने के तरीकों को मार्केटिंग कहते हैं। यह परंपरागत व्यवसाय से धीरे- धीरे डिजिटल व्यवसाय में बदलता चला गया। जिसमें मुख्य भूमिका कैलकुलेटर, मोबाइल, लैपटॉप, टेलीविजन आदि का रहा है। जिसमें इंटरनेट की मुख्य भूमिका रही है। अतः किसी वस्तु, उत्पाद, सेवा की सूचना इन gadgets (मोबाइल, लैपटॉप, कैलकुलेटर आदि) के सहारे इंटरनेट की मदद से उपभोक्ता तक पहुँचाया जाता है, और वह उपभोक्ता उस वस्तु को खरीदता है या सेवा का लाभ उठाता है तो इसी प्रकार के व्यवसाय को डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं। 

              कुल मिलाकर यदि किसी मार्केटिंग अभियान में डिजिटल संचार का उपयोग हो रहा है तो वह डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है। और आप पा सकते है Money Making Opportunity मतलब पैसा कमाने का जबरदस्त साधन। 

Types of Digital Marketing

S.E.O.( SEARCH ENGINE OPTIMIZATION )

  • SEARCH ENGINE OPTIMIZATION (SEO) :- SEO डिजिटल मार्केटिंग का अभिन्न अंग है, जो डिजिटल मार्केटिंग में काम करने वाले किसी भी व्यक्ति को सीखना अत्यंत आवश्यक है। और उनको यह कला अवश्य ही सीखना चाहिए। क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग में विभिन्न प्रकार की भूमिका का योगदान देता है। एक SEO एक्सपर्ट बनने के बाद आप अपनी सेवाएं ऐसे लोगों को प्रदान कर सकते हैं जिनको SEO के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है। 

        इनमें छोटे मोटे व्यवसाय करने वाले लोग के साथ बड़े व्यवसाई भी आ सकते हैं, इनका वृहद बाजार है और कई तरह के व्यवसाई जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, वकील CA इत्यादी सभी वर्ग शामिल हैं। 

          जैसे जैसे आप SEO में कुशलता हासिल करते जायेंगे, और अच्छा ज्ञान हासिल होता जाता है वैसे वैसे आपके customers बढ़ते जायेंगे और आपकी कमाई बढ़ती जायेगी। हालाँकि इसमें समय समय पर नये नये updates आते रहते हैं आपको उनके बारे में परिचित होते रहना पड़ेगा। 

Social Media Marketing

सोशल मीडिया मार्केटिंग:- सोशल मिडीया मार्केटिंग करके पैसे कमाना डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाने के लिए अपने सामाजिक कौशल का उपयोग करने का एक तरीका हो सकता है। सोशल मीडिया मार्केटिंग में आपको ब्रांड की online उपस्थिति को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया पोस्ट लिखने और उसे shedule करने तथा सोशल मिडिया पर विज्ञापन चलाने से लेकर फॉलो बढ़ाने तक की जिम्मेदारियों का पालन करना पड़ सकता है। 

Affiliate Marketing

AFFILIATE MARKETING:- एफ्लियाट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का ही एक रूप है जो एक ऐसा bussiness module है जहाँ पर आप दूसरे लोगों के उत्पाद की बिक्री करवाकर उसके बदले अच्छी कमीशन कमा सकते है, इसमें आपकी कोई पूंजी निवेश नहीं करनी पड़ती है। Affliate मार्केटिंग की प्रक्रिया बहुत सरल है, इसमें आपको ऐसे प्रोडक्ट ढूंढना है जिसके बारे में आपको अच्छा ज्ञान हो, और फिर उन उत्पाद का प्रचार आप अपने स्तर पर विभिन्न online चैनलो के माध्यम से जैसे youtube, फेसबुक, इंस्टाग्राम, के द्वारा संभावित ग्राहकों को लक्षित करके कर सकते हैं। 

चुकी affliate मार्केटिंग करने के लिए आपका ब्लॉग संभावित उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा देने का प्राथमिक तरीका होगा और इसके लिए आपको इसमें मजबूत और आसानी से समझने वाला कीवर्ड रिसर्च करना भी सीख लेना चाहिए, क्यों कि ग्राहक के मनोरुप आपका कीवर्ड रहेगा तभी इसके परिणाम अच्छे मिलेंगे। 

           एक बार आप निर्णय ले लेते हैं कि आप किस तरह के उत्पाद को प्रोमोट करके affliate मार्केटिंग करना चाहते हैं तो उस उत्पाद पर फोकस करके अपना ब्लॉग शुरू करे, ग्राहक के मनोरुप कीवर्ड बनाये, फिर पैसे नहीं आयेंगे ऐसा हो ही नही सकता है। 

            सबसे अच्छी बात है कि AMAZONE, FLIPKART से affliate मार्केटिंग करके कमाई करने की बहुत संभावनाएं हैं, लेकिन इसमें जल्दी से अच्छे परिणाम के लिए अच्छे youtube वीडियो, फेसबुक वीडियो, इंस्टाग्राम वीडियो बनाकर उत्पाद से संबंधित ग्राहकों को लक्ष्य बनाना चाहिए। 

ई-मेल मार्केटिंग

 ई-मेल मार्केटिंग:- हालाँकि ई- मेल मार्केटिंग में conversion रेट बहुत अधिक नहीं है लेकिन इसके बावजूद यह online मार्केटिंग का बहुत ही सरल और प्रभावित तरीका है। 

       वर्तमान समय मे E-mail मार्केटिंग रणनीति के लिए काफी ज्यादा अपनाया जाता है क्योंकि आप E-mail के माध्यम से कोई भी उत्पाद अथवा सेवा खरीदने के लिए ग्राहक को जागरूक करते हैं। 

        E-mail मार्केटिंग में एक विज्ञापन दाता E-mail प्राप्तकर्ता को उत्पाद के बारे में सारी जानकारी देने के लिए E-mail भेजता है, और इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि एक ही क्लिक के माध्यम से आप लाखों ग्राहकों तक पहुँच सकते हैं। 

PPC campaigns

 PPC campaigns भी online मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसके मदद से आप किसी भी प्रकार के उत्पाद या सेवा को बढ़ावा दे सकते हैं। 

          मुख्य रूप से PPC Campaign फेसबुक अथवा गूगल ऐड के माध्यम से चलाया जाता है और फेसबुक और गूगल ऐड को चलाने में आप एक्सपर्ट हो गए, तो  किसी प्रोडक्ट को बेचकर आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं, या किसी भी छोटे मोटे व्यवसाय करने वाले को PPC campaigns पर सर्विस दे सकते है। 

CONTENT MARKETING

CONTENT MARKETING:- इसमें डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत आने वाली online मार्केटिंग चैनलो के लिए सामग्री बनाना और लिखना शामिल है। 

       आमतौर पर कटेंट मार्केटिंग में कंटेंट राइटिंग यानी कंटेंट लिखना शामिल है जो डिजिटल मार्केटिंग रणनीति का प्रमुख हिस्सा है, जिसमें ब्लॉग लिखना, सोशल मिडिया के लिए पोस्ट बनाना या फिर youtube वीडियो बनाना, स्क्रिप्ट लिखना, फेसबुक के लिए पोस्ट बनाना स्क्रिप्ट लिखना, इंस्टाग्राम के लिए पोस्ट लिखना और बनाना, ट्विटर के लिए पोस्ट लिखना, पोस्ट बनाना शामिल होता है, जिसके मदद से कंटेंट मार्केटिंग किया जा सके। 

          इसलिए आप सामग्री विशेषज्ञ बन कर कंटेंट राइटिंग से भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ये भी एक अच्छा Money making opportunity है। कंटेंट मार्केटिंग एक्सपर्ट बनने के लिए आपको अपने भीतर निम्नलिखित कौशल विकसित करने की आवश्यकता पड़ेगी। :-

          राइटिंग स्किल, कीवर्ड रीसर्च स्किल, SEO स्किल, Analysis स्किल इत्यादि। अगर आप उपरोक्त स्किल विकसित कर लेते हैं तो कंटेंट राइटिंग से काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। और अपना अच्छा करियर बना सकते है। 

Automation Marketing

.AUTOMATION MARKETING:- इसका अर्थ है स्वचालित व्यवसाय। अर्थात ऐसा व्यवसाय जिसको एक बार व्यवस्थित कर दे तो ये स्वत: ही चलता रहता है, ये संभव है लेकिन काफी कठिन है। इसके लिए पूरी तरह से अपना एक वेबसाइट के साथ सभी सोशल मिडिया को मिलाकर अपना मजबूत इको सिस्टम बनाना होगा। 

E-Commerce Platform

 E-COMMERCE PLATFORM:-  ई – कॉमर्स प्लेटफॉर्म भी डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाने का बहुत ही अच्छा साधन है। इसमें कोई भी अपने पसंद के उत्पाद wholsellers से लेकर उसको online बेच कर अच्छा पैसा कमा सकते है, इस ततः के काम करने के लिए आपको पुंजि की भी जरूरत होती है। This is also Money Making Opportunity

SELF Online Business

SELF ONLINE BUSINESS:- डिजिटल मार्केटिंग  एक अहं हिस्सा है सेल्फ online business। इसके तहत किसी भी online प्लेटफॉर्म पर उसके संबंधित वेबसाइट पर जाकर बेच सकते है। जैसे प्रॉपर्टी के लिए 99acres.com, indiaproperty. com, realestate india. com आदि, ग्रासिरी के लिए amazon flipcart, messho इत्यादि। 

FREE LANCE Service Provider

 FREE LANCE SERVICE PROVIDER:- फ्री लैन्सिंग से आज बहुत अच्छी कमाई लोग कर रहे है। आप भी कर सकते है। जैसे किसी भी क्षेत्र फैशन, realestate आदि मे किसी कंपनी के लिए उनके उत्पाद या सेवा को देकर उसके बदले कमिशन यो फिक्स अमाउंट कमा सकते है। 

CREATE DIGITAL CHANNEL

CREATE DIGITAL CHANNEL:- अगर आप डिजिटल चैनल जैसे – youtube फेसबुक ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे चैनल बनाने और उसको monitise करने मे महारत हासिल कर लेते हैं तो दूसरों के लिए इसको बनाकर अच्छे पैसे कमा सकते है। 

CREATE OWN WEBSITE

CREATE OWN WEBSITE:-  अपना खुद का वेबसाइट बनाकर उसको monitise करके और डिजिटल eco सिस्टम बनकर आप इससे भी अच्छे पैसा कमा सकते है। Money making opportunity

MOBILE APP CREATION

 MOBILE APP CREATION:-  अगर आप मोबाइल एप बनाना अच्छी तरह सीख लिया और उसमे महारत हासिल कर लिया तो तरह तरह के मोबाइल एप दूसरों के लिए बनाकर या उसको बेचकर बहुत अच्छे पैसा कमा सकते है। Ref:- For more details read this blog

DIGITAL प्रोडक्ट और COURCES

 DIGITAL प्रोडक्ट और COURCES:- बहुत सारे डिजिटल टूल्स की मदद से आप एक अच्छा प्रोडक्ट बना सकते है, जैसे शिक्षा संबंधित, स्वास्थ संबंधित, फैशन संबंधित, कोर्स। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग अनुभव का उपयोग अपने स्वयं के लिए करना चाहते है तो इस तरह का मार्केटिंग टूल्स, डिजिटल प्रोडक्ट बनाकर चाहे वो educational हो या कॉमर्शियल, बेच कर भी अच्छा पैसा कमा सकते है। 

          इसका सीधा मतलब है कि एक बार अच्छा डिजिटल प्रोडक्ट तैयार कर लेते हैं तो ये आपका जिंदगी भर के लिए पैसा कमाने का श्रोत बन सकता है, और उत्तरोत्तर वृद्धि ही होगी। शिक्षा संबंधित जिसके कई आयाम हैं पर कोर्स बनाकर अपने अनुभव और ज्ञान को बेचकर हम काफी अच्छा पैसा कमा सकते है, यदि आपको लगता है कि आप किसी चीज में बहुत ज्यादा एक्सपर्ट है तो उस विषय पर कोर्स बनाकर उस online बेचकर भी अतुल पैसा कमा सकते है, क्योंकि आप अपने ज्ञान और अनुभव के आधार पर काफी कम लागत लगाकर की भी डिजिटल कोर्स बना सकते है। Ref :- Read more details

Start Youtube video

START YOUTUBE वीडियो:-  ये पैसा कमाने का सबसे अच्छा, और सबसे आसान माध्यम है, इसके लिए youtube पर अपना चैनल बनाकर youtube partnar प्रोग्राम मे शामिल होकर अपने चैनल को गूगल एड सेंस से monitize कर सकते हैं। इसमें कमाई की प्रक्रिया बहुत ही सीधी और सरल है, लेकिन अधिकतर लोग इसके बारे में नहीं जानते है। 

         इसका सीधा मतलब है कि जब आप youtube पर अपने अच्छे अच्छे वीडियो डालना शुरु करते हैं तो काफी ज्यादा संख्या में ऑडिएंस ग्रो होते हैं और वीडियो देखते हैं व्यू के आधार पर youtube उनपर विज्ञापन चलाते हैं और विज्ञापन से जो कमाई होती है उसका एक हिस्सा कमीशन के तौर पर आपको मिलने लगता है। जो दिनों दिन  बढ़ता ही जाता है, और आप प्रति दिन youtube से पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए

         Youtube के सभी monitisatiom पॉलिसी को फॉलो करना चाहिए। 

         पिछले महीने में 4000 से अधिक लीगल वॉच hours आपके चैनल पर पूरे होने चाहिए। 

          आपके चैनल पर का से का 1000 subscribers होने चाहिए। 

          आपका youtube चैनल गूगल अडसेंस acsess से लिंक होना चाहिए। 

Own Digital Marketing

OWN DIGITAL MARKETING AGENCY:-  ये तो अपना स्वम का सबसे अच्छा और स्थाई धन अर्जित करने का साधन है। इसमें पारंगत होने के बाद हमेशा के लिए एक  अच्छा पैसा कमाने का business खड़ा हो सकता है। 

Become Digital Marketing Cosultant

BECOME DIGITAL MARKETING CONSULTANT :-  डिजिटल मार्केटिंग को अच्छे से सिख कर और इसमें एक्सपर्ट बन कर इसका consultant के तौर पर भी बहुत अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। Ref:- For More Details Read this blog

Conlusion

 वैसे देखा जाय तो डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा कई तरीको से पैसा कमाया जा सकता है, फिलहाल तो इतने तरीके ही उपर्युक्त है, लेकिन इसके अलावा भी सैकड़ो तरीके हैं। इसके लिए आपको एक बात ध्यान में रखने की आवश्यकता है कि आपको डिजिटल मार्केटिंग की बारीकियों को सीखना पड़ेगा, और इसमें एक्सपर्ट बनने के लिए आपको समय देना पड़ेगा, जिस प्रकार से आप किसी skill को सीखने के लिए उसकी पढ़ाई करते हैं। और हाँ, पढ़ाई के साथ साथ self practice सबसे अहम बात है। 

         अगर आप डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने की इतनी सारी संभावनाओ को देखते हुए अपना केरियर बनाना चाहते हैं, तो निम्नलिखित बातों को फॉलो करना चाहिए।                                 

  • डिजिटल मार्केटिंग के प्रकारों की विस्तृत जानकारी रखे। 
  • अपनी स्वयं की एक वेबसाइट बनाएं। 
  • ब्लॉग शुरू करे। 
  • SEO एक्सपर्ट बने। 
  • गूगल एड अच्छी तरह सीखे। 
  • फेसबुक एड सीखे। 
  • गूगल अनालिटिक्स सीखे। 
  • इंटरनशिप प्राप्त करके कुछ दिन जॉब करें। 
  • सेल्फ प्रैक्टिस रोज करे। 
  • सत्य, प्रेम के साथ सकारात्मक सोंच सबसे जरूरी है। 

 

Interested to know more about Digital Marketing?Connect with us